PM Kisan Exclusion List – इस सूची में शामिल लोगों को नहीं मिलेगी किस्त

ADVERTISEMENT

किसानों के हित के लिए शुरू की गई योजना PM Kisan Samman Nidhi देशभर के किसानों के लिए संजीवनी साबित हो रही है, इस योजना की मदद से देशभर के पात्र किसानों को 6000 रूपए तीन किस्तों में सालाना प्रदान किया जाता है, इस आर्थिक मदद से देश के किसानों को बेहद ही लाभ मिलता है, तथा वह अपनी खेती से जुड़े कुछ जरुरी कार्यों को इस आर्थिक सहायता के जरिए संपन्न कर पाते हैं.

PM Kisan Beneficiary List में पहले बहुत से किसानों का नाम था, पर अब संख्या धीरे-धीरे कम होती जा रही है, क्यूंकि सरकार ने अब अपात्र किसानों की छटनी करनी शुरू कर दी है, तथा अब वैसे किसानों को नोटिस दी जा रही है, जिन्होंने धोखे से इस योजना का लाभ लिया है, इसके सरकार ने एक ऐसी सूची भी बनाई है, जिसके अंतर्गत आने वाले किसान इस योजना लाभ के पात्र नहीं हैं, इस लेख में मैं आपको इस सूची के बारे में विस्तार से बताऊंगा.

PM Kisan Exclusion List

PM किसान सम्मान निधि योजना के आवेदन के लिए कुछ लोगों पर रोक लगाईं है, अगर ऐसे लोग इस योजना का लाभ लेते हुए पकड़े जाते हैं, तो उन्हें तुरंत ही इस योजना की लाभार्थी सूची से हटा दिया जाता है, ऐसे लोगों की सूची निम्नलिखित है:

  • ऐसे लोग जो संस्थागत भूमि के मालिक हैं.
  • ऐसे व्यक्ति जो वर्तमान में वैधानिक पदों पर विराजमान है, या पूर्व में विराजमान रह चुके हैं, वे इस योजना के पात्र नहीं है.
  • केन्द्रीय / राज्य सरकार के मंत्रालयों / कार्यालयों / विभागों और इस क्षेत्र के सभी कर्मचारी, जो वर्तमान में अपने पद पर कार्यरत हैं, या रिटायर हो चुके हैं, उन्हें भी इस योजना से बाहर कर दिया गया है, हालाँकि ग्रुप D के कुछ कर्मचारियों को राहत दी गई है.
  • इसके अलावा सरकारी कर्मचारी जो 10 हजार रूपए से अधिक पेंशन प्राप्त कर रहे हैं, उन्हें भी इस योजना में शामिल नहीं किया गया है.
  • साथ ही जो व्यक्ति डायरेक्ट टैक्स / आयकर का भुगतान करते हैं, उन्हें भी इस योजना के लाभ से वंचित किया गया है.
  • इसके अलावा ऐसे लोग जो किसी बड़े व्यवसाय के मालिक, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और अन्य बड़े पेशेवर संस्थानों से जुड़े हैं, जिनकी मासिक आय बहुत ही ज्यादा है, ऐसे लोग भी इस योजना के लाभ से वंचित हैं.

अगर आप उपरोक्त श्रेणी में से किसी भी एक श्रेणी में नहीं आते हैं, और इसके बावजूद भी आपकी PM Kisan की किस्त नहीं आती है, तो आप स्टेटस को चेक करके त्रुटी का पता लगा सकते हैं, और इसके बाद आप इस योजना के तहत मिलने वाले आर्थिक लाभ को प्राप्त कर सकते हैं.

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

PM किसान क्या है?

PM Kisan किसानों के हित में शुरू की गई एक योजना है, जिसके तहत पात्र नागरिकों को 6000 रूपए की राशि 3 किस्तों में प्रदान की जाती है.

PM किसान योजना के लिए पात्रता मानदंड क्या है?

PM किसान के लिए पात्रता की बात करें, तो देश के वे सभी किसान जिनकी आय कम है, वे इस योजना के पात्र हैं, इसके अलावा इस योजना के पात्रता और अपात्रता की सूची की पूरी जानकारी ऊपर इस लेख में दी गई है.

PM Kisan सम्मान निधि योजना की शुरुआत कब की गई थी?

PM Kisan सम्मान निधि योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा साल 2019 में की गई थी.

महत्वपूर्ण लेख
PM Kisan BlogPM Kisan News
रजिस्ट्रेशन नंबर पता करेंe-KYC करें
ऑनलाइन करेक्शन करेंनये किसान रजिस्ट्रेशन करें
बेनिफिशियरी लिस्ट देखेंहेल्पलाइन नंबर
आधार से पीएम किसान स्टेटस देखेंआधार से नाम करेक्शन करें
पैसा रिफंड करेंअयोग्य किसानों की लिस्ट देखें
पीएम किसान योग्यता जानेंस्वैच्छिक समर्पण करें